डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? जानिए लागत विधि और कमाई

इस आर्टिकल में हम जानेंगे डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? आज के समय में प्रत्येक परिवार को अपने घरों में रोजाना कपड़ों की साफ सफाई के लिए अलग-अलग तरह की जरूरत होती है। किसी घर में बच्चों की साफ सफाई की जरूरत होती है तो किसी परिवार में कुछ ऐसा कारोबार किया जाता है जहां पर कपड़े अधिक गंदे होते हैं।

 

कपड़ों की साफ सफाई के लिए डिटर्जेंट पाउडर की जरूरत होती है, तो कुछ परिवार में लोग ऐसे कार्यालय में काम करने वाले होते हैं जहां का माहौल काफी साफ सुथरा होता है तो हमें वहां के स्तर को बनाये रखने के लिए भी अधिक साफ सफाई के लिए डिटर्जेट पाउडर की जरूरत कुछ ज्यादा ही होती है। डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाले इन्सान को इन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिटर्जेंट पाउडर का निर्माण करना चाहिये। साथ सही क्वालिटी और पाउडर के सही रेट पर आपने डिटर्जेंंट पाउडर को बेचने की नीति बनानी चाहिए तभी तो आपके बिजनेस को कोई असफल नहीं कर सकता है।

Detergent powder business idea hindi

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

 

यदि आप भी डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है। डिटर्जेंट पाउडर के व्यापारी को सबसे पहले अपने प्रोडक्ट के लिए अच्छी मार्केट खोजनी चाहिये फिर ब्रांडेंड डिटर्जेंट पाउडर के साथ साथ एक लोकल एरिया सेलेक्ट करे जिससे पहले आपके अपने क्षेत्र में आपके प्रोडक्ट का प्रचार हो जाए क्योंकि अच्छा प्रोडक्ट अवश्य ही प्रत्येक मार्केट में बिकता है।

 

हम आपको यहां पर डिटर्जेंट पाउडर की कुछ खास किस्मों के बारे मे आपको जानकारी दी जा रहीं हैं जिनमें से आप अपने व्यवसाय के हिसाब से अपने काम को डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिजनेस को चुनना होगा।

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कहां शुरू करें?

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस आसानी से किसी भी तरह के एरिया में शुरू किया जा सकता है आप छोटे या बड़े शहर में इसकी शुरुआत कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। आपको अपने लोकल प्रोडक्ट की रेंज 40 से 50 किलोमीटर का एरिया होना चाहिए और एरिया ऐसा चुने जिसमे कोई और डीटरजेंट की फैक्ट्री न हो आपको चाहिये कि आप उस क्षेत्र का चुनाव करे जहां 40 किमी के एरिया में डिटर्जेंट पाउडर की कोई कंपनी ना हो।

 

इस तरह के प्लांट लगाने के लिए बिजनेसमैन को ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिये, जहां पर प्लांट लगाने के लिए सड़क के किनारे की जमीन सस्ती हो, काम करने वाले कुशल व अकुशल श्रमिक आसानी से मिल सकते हों। कच्चा माल का मार्केट भी पास में हो तो सबसे अच्छा रहेगा, फैक्ट्री तक आने जाने के साधन भी हों। बिजनेस के लिए मार्केट भी पास हों। इन सारी बातों को देखने के बार ही बिजनेस को शुरू करने का विचार बनाना चाहिये।

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने और बेचने के काम का बिजनेस मैन के पास अनुभव है तो ठीक है वरना किसी भी फैक्ट्री आदि में कुछ दिन डिटर्जेट पाउडर के प्रोडक्शन का काम आपको देख लेना चाहिये। उससे आपको इस व्यवसाय की सारी कमियां और खूबियां दोनों ही अच्छी तरह से मालूम हो जायेंगी। साथ ही साथ मार्केटिंग की भी जानकारी हो जायेगी। उसके बाद बिजनेस शुरू करने में नये ने तरीके भी जानने को मिलेंगे।

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने की मशीन का विवरण

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए कोई आपको किसी लम्बी चौड़ी मशीनों की लिस्ट की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए सिर्फ गिनी चुनीं चार मशीनों की ही जरूरत होती है।

 

1. मिक्सर मशीन:- डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आपको ऐसी मशीन चाहिए जिससे कच्चे माल को आपस में मिक्स करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

2. स्क्रेमिंग मशीन : – इस मशीन के द्वारा डिटर्जेंट पाउडर को बारीक किया जाता है तथा उसे सुखाया भी जाता है।

 

3. फिल्टर मशीन: यह फिल्टर मशीन डिटर्जेंट पाउडर को छान कर पाउडर के दाना को एक जैसा तैयार किया जाता है।

 

4. पैकिंग मशीन:- इस मशीन से डिटर्जेंट पाउडर के पैकेटों की पैकिंग होती है। यह मशीन दो तरीके की होती है । एक सेमी आटोमेटिक मशीन व दूसरी आटोमेटिक मशीन,दोनो ही अपने आप में महत्वपूर्ण है।

 

( सेमी आटो मेटिक मशीन में पैकेट का वजन करने के बाद उसकी सीलिंग का काम हाथों से ही करना पड़ता है।)

 

( आटो मेटिक मशीन में विभिन्न प्रकार के वजन वाले पाउच को लगा दिया जाता है। निर्धारित वजन अपने पाउडर पैकेट में अपने आप ही मशीन के जरिये भर जाता है और उसी में पैक भी हो जाता है।)

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए कच्चा माल एवम आवश्यक सामग्री

 

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए अनेक तरह के केमिकल्स की जरूरत होती है। इसमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार से हैं:-

 

1.सोडा ऐश

2.डोलोमाइट

3.कार्बोक्सी मिथाइल सेल्यूलोस

4.ट्राइसोडियम फास्फेट

एसिड स्लरी

5.ग्लोबेर साल्ट

6.सीबीएक्स

7.डोलोमाइट

8.ट्राइपोली फास्फेट

9.परफ्यूम

10.डी कोल

10.रंगीन पाउडर

 

आवश्यक रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

 

आपको डिटर्जेट पाउडर बनाने के लिए फैक्ट्री स्थापित करनी होगी। फैक्ट्री का नाम यानी अपनी फर्म को एक नाम देकर अपनी कंपनी को रजिस्ट्रार के यहां रजिस्टर्ड कराना होगा। यदि आपको सरकारी सुविधाओं का लाभ लेना होगा तो उसके लिए भी आपको एमएसएमई/एसएसआई में रजिस्ट्रेशन कराकर अपने उद्योग आधार लेना होगा। आपको केन्द्र और राज्य व स्थानीय प्रशासन के नियमों व शर्तों का पालन करना होगा। अगर आपके फर्म बिजनेस यदि आपका जीएसटी के दायरे में आता है तो उसके लिए आपको जीएसटी नंबर लेना होगा। आपको श्रमिकों को नियुक्त करने के कारण आपको श्रम विभाग, ईपीएफ और ईएसआई में भी फर्म का रजिस्ट्रेशन कराना अति आवश्यक होगा।

 

इतने के अलावा आपको अपने प्रोडक्ट का नाम कंपनी के नाम से थोड़ा अलग रखना है तो आपको उसके लिए भी अलग से कानूनी प्रक्रिया का पालन करना होगा। आपको अपने प्रोडक्ट का नाम रखना होगा। उसको भी कंपनी रजिस्ट्रार के अलावा उद्योग विभाग से रजिस्टर्ड कराना होगा। यदि आप अपने प्रोडक्ट के ब्रांड बनने के बाद यह चाहते हों कि आपके ब्रांड का नाम का कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल करके नाजायज लाभ न उठा सके तो उसके लिए आपको ट्रेड मार्क लेना बेहद जरूरी होगा।

 

डिटर्जेंट पाउडर के बिज़नस में लगने वाली लागत, लाभ

 

हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत के घर-घर में इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट वाशिंग पाउडर की हर घर में बहुत अधिक मांग है। आपके इस सदाबहार बिजनेस की भारत में प्रबल संभावनाएं हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि डिटर्जेंट बनाने वाली नेशनल व इंटरनेशल ब्रांड की कंपनियां चाहे जितना जोर लगा लें किसी भी मार्केट में लोकल लेबल पर छोटी कंपनियों को व्यापार करने से नहीं रोक सकतीं। इसका प्रमुख कारण यह है कि उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी के समान लोकल कंपनियां प्रोडक्ट तैयार करके बहुत कम दाम पर बेचतीं हैं।

 

आज के समय में डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस बहुत ही कम लागत में भी शुरू कर सकते है और चाहे तो एक बड़ा व्यापार बड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुरू कर सकते है। अगर आप घर में अपने हाथो से पाउडर बनाकर केवल पैकिंग मशीन खरीद कर बिजनेस शुरू करते है तो भी आप 20 से 25 हजार में आराम से इस बिजनेस को भी शुरू कर सकते है।

 

अगर आप बड़े लेवल पर अपना फिट डिटरजेंट बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको सभी मशीने और ज्यादा मात्रा में कच्चा माल भी खरीदना होगा और कर्मचारियों की भी जरूरत होगी। इसलिए आपका खर्चा भी ज्यादा ही आयेगा। अगर सब कुछ मिलाकर देखा जाए तो 3 से 5 लाख में आप इस व्यवसाय को सामान्य तौर पर शुरू कर सकते है।

 

इस प्रकार से हमने आपको यह जानकारी भी दी है की Detergent Powder making business को शुरू करने के लिए आपको कितने रुपए की लागत लगानी पड़ेगी। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि अगर आप डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक मशीन और रॉ मटेरियल क्या जरूरत और कितनी जरूरत होगी?

लेडीज़ कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें? लागत, विधि, कमाई

ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट कैसे करें? Business Promotion के बेस्ट तरीके

निष्कर्ष

 

आज हमने आपसे डिटर्जेंट पाउडर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ साझा किया है। अब आप समझ ही गए होंगे डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Detergent Powder making business का फुल प्रोसेस हमने आपको इस लेख में बताया है। हमने डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए जो भी जरूरी प्रकिया है वो साथ ही आवश्यक सामग्री और सभी आवश्यक जानकारी को आपके साथ साझा किया है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ऐसे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो डिटर्जेंट पाउडर बनाने के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। हम आशा करते हैं कि आप को इस जानकारी को जानकर अच्छा लगा होगा।

25 thoughts on “डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? जानिए लागत विधि और कमाई”

  1. Howdy! Would you mind if I share your blog with my myspace group?
    There’s a lot of folks that I think would really appreciate your content.
    Please let me know. Cheers

  2. Have you ever considered publishing an e-book or guest authoring
    on other blogs? I have a blog based on the same subjects you discuss and would really like to
    have you share some stories/information. I know my audience would value your work.
    If you are even remotely interested, feel free to shoot me an e
    mail.

  3. Cool blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?
    A design like yours with a few simple adjustements would really make my
    blog jump out. Please let me know where you got your design. Thank
    you

  4. I don’t even know the way I ended up right here, however I thought this submit was once good.
    I do not recognize who you might be but certainly you’re going to a famous blogger in case you are not already.
    Cheers!

  5. Hey I know this is off topic but I was wondering if you knew of any
    widgets I could add to my blog that automatically tweet my newest twitter
    updates. I’ve been looking for a plug-in like this for quite some time and was hoping maybe you would have some experience with something like
    this. Please let me know if you run into anything.
    I truly enjoy reading your blog and I look forward to your new updates.

  6. My partner and I stumbled over here different web address and thought I might as well check things
    out. I like what I see so now i’m following you. Look forward to going over your
    web page again.

  7. Generally I do not read article on blogs, but I would like to say
    that this write-up very forced me to check out and do it!
    Your writing taste has been amazed me. Thank you, quite
    great article.

  8. Hi just wanted to give you a quick heads up and let
    you know a few of the pictures aren’t loading properly.
    I’m not sure why but I think its a linking issue.
    I’ve tried it in two different internet browsers and both show the
    same outcome.

  9. I’d like to thank you for the efforts you have put in penning this blog.
    I really hope to check out the same high-grade content by you in the future
    as well. In truth, your creative writing abilities has inspired me to get my very own website now 😉

  10. Hi there! This blog post couldn’t be written much better!
    Looking at this article reminds me of my previous roommate!
    He always kept talking about this. I most certainly will send this
    article to him. Fairly certain he will have a very good read.
    Thanks for sharing!

  11. Good day! I could have sworn I’ve visited your blog
    before but after going through some of the posts I realized it’s new to me.
    Anyways, I’m certainly happy I stumbled upon it and I’ll be book-marking it and checking back regularly!

  12. Good day! I know this is kinda off topic but I was
    wondering which blog platform are you using for this site?
    I’m getting tired of WordPress because I’ve had problems with hackers and I’m looking
    at alternatives for another platform. I would be great if you could point me in the direction of a good platform.

  13. Hey there just wanted to give you a brief heads up and let you
    know a few of the pictures aren’t loading correctly.
    I’m not sure why but I think its a linking issue. I’ve tried it in two different browsers and both show
    the same results.

  14. When I initially left a comment I seem to have clicked the -Notify me when new comments are added- checkbox and from now on every time a comment is added I receive
    4 emails with the exact same comment. Is there an easy method you can remove me from that service?
    Thanks a lot!

  15. I am really enjoying the theme/design of your website.
    Do you ever run into any internet browser compatibility
    problems? A number of my blog readers have
    complained about my website not working correctly in Explorer but looks great in Firefox.
    Do you have any tips to help fix this problem?

  16. Nice blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?
    A theme like yours with a few simple adjustements would really
    make my blog stand out. Please let me know where you got your design. Thank you

  17. I have been surfing online more than 4 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It’s pretty worth
    enough for me. In my view, if all site owners and bloggers made good
    content as you did, the web will be much more useful than ever before.

  18. I am now not positive the place you’re getting your info, but good topic.
    I must spend a while finding out more or working out more.
    Thank you for excellent info I was looking for this information for my mission.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top