गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें: गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावी बिजनेस को यदि आप स्टार्ट करते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको गर्मी के मौसम में सबसे अधिक लोकप्रिय बिजनेस और लाभ प्रदान करने वाला बिज़नेस के बारे में डिटेल में बता रहे हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां पर रहकर हम अलग अलग समय पर अलग मौसम का आनंद प्राप्त करते हैं।भारत में प्रत्येक मौसम में व्यक्ति अलग अलग बिज़नेस करके अत्यधिक लाभ कमा सकता है।

यहां पर सीजनल बिज़नेस अत्यधिक प्रभावी माना जाता है।अलग अलग समय पर अलग अलग प्रकार से बिज़नेस करके अत्यधिक लाभ कमाया जा सकता है। यहां पर गर्मी के मौसम में कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो मौसम में गर्माहट के साथ साथ जेब में गरमाहट लायेगा।भारत में कई महीने लगभग 4 से 5महीने जमकर गर्मी पड़ती है। ऐसे वातावरण में कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो बहुत तेज़ी से चलेंगे।जो निम्नलिखित हैं।

Business-idea-summer

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? Best Business Idea for summer

यदि आप इस वर्ष अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप सीजनल व्यवसाय कर कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप गर्मी के सीजन में खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं की गर्मियों के में कौन सा बिजनेस करना चाहिए? तो यहां दी गई जानकारी को पढ़ें। यहां हम आपको टॉप 10 बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप गर्मियों में शुरू कर सकते हैं।

1. गर्मी के मौसम में फलों के जूस का बिजनेस

गरमी में महिला पुरूष और छोटे से लेकर बड़े व्यक्ति सभी को घूमने का शौक होता है ऐसे में अगर आप इस बिज़नेस को करते हैं तो आप को अच्छा मुनाफा मिलेगा। आप फलों का जूस बनाकर उसमें थोड़ी बर्फ डालकर उसे ग्राहक को सर्व कर सकते हैं गर्मी के मौसम में आम का जूस सबसे अच्छा और सस्ता पड़ेगा स्वाद और कम भी दोनो अच्छा रहेगा और ऐसे कई फल है जैसे आम ,केला संतरा, मौसमी आदि फलों का जूस बनाकर कम समय में और कम लागत में आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है । फ्रूट जूस का बिज़नेस गर्मी के मौसम सबसे उत्तम बिजनेस है।सबसे आवश्यक बात ये की इस व्यापार को छोटे व्यापारी और छोटे से छोटे वर्ग के लोग भी कर सकते हैं। अतः यह बहुत अच्छा
बिज़नेस है।

2. आइस क्रीम का बिजनेस

गरमी के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरत ठंडी चीजों की होती है। ऐसे में लोग गर्मी से बेहाल हो जाते है और कुछ ठंडा खाने पीने की चाहत रखते हैं ऐसे में आइस क्रीम की तरफ लोगो का विशेष ध्यान रहता हैं। हर कोई आइस क्रीम खाना पसन्द करता है।तो आइस क्रीम का बिजनेस सफल बिज़नेस की श्रेणी में आएगा। आइस क्रीम के बिज़नेस के लिए हमे एक फ्रीज़र और एक आइस क्रीम साइकिल या गाड़ी की आवश्याकता पड़ेगी साथ ही आइस क्रीम मेकिंग मशीन और सामग्री की आवश्यकता होगी।गिर आप अपने बिज़नेस को शुरू करके काफी मुनाफा कमा सकते हैं।गर्मी के चार से पांच महीनों का यह बिजनेस आपको काफी लाभ प्रदान कराएगा।

3. कूलर फ्रिज और एयर कंडीशन का बिजनेस

गर्मी के मौसम में सबसे अधिक प्रभावित करने वाले बिजनेस की श्रेणी में आता है यह बिजनेस आपको बता दें कि शुरुआत में ही आपको अपने बिजनेस में मुनाफा दिखाई देने लगेगा। गरमी के शुरुआती दौर में ही लोग एयर कंडीशन,कूलर, पंखा खरीदने लगते हैं और आपको अपने बिजनेस कोगरमी शुरू होने से थोड़ा सा पहले ही व्यवस्थित करना होगा।आप अपने शहर या गांव में इसे आसानी से छोटी या बड़ी दुकान के रूप में खोल सकते हैं गर्मी के मौसम सबसे ज्यादा बिकने वाले समान एयर कंडीशन,कूलर, फ्रिज,पंखा इत्यादी गई बिज़नेस को करने में आपको 10से15लाख का खर्चा आएगा परन्तु जब आपका बिज़नेस शुरू होगा तो आप काफी लाभ कमा लेंगे और आपको अपने बिजनेस में किसी प्रकार के नुकसान का सामना नही करना पड़ेगा।

4. मिट्टी से बर्तन को बनाने का बिजनेस

गर्मी में सबसे अधिक प्रभावित करने वाले बिज़नेस की श्रेणी मे मिट्टी से बने हुए बर्तन को रखा गया हैइस बिज़नेस को शुरू करने में लगभग 20 हज़ार रुपए खर्च करने होंगे।फिर आपको सीजन भर में ही लगभग डेढ़ लाख का एफमुनाफा मिलेगा। गरीब ,अमीर बड़े छोटे सबको मिट्टी के बरतन बहुत पसंद आते हैं।गर्मी के मौसम में सबसे अधिक बिकने वाला पात्र मिट्टी का बर्तन है ।आज के समय में तो कुम्हार कई तरह के मिट्टी के बरतन मिट्टी का घड़ा और मिट्टी की बोतले तक बना रहे हैं। वैज्ञानिको ने भी मिट्टी के बर्तन को बढ़िया बताया है। यह गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है । कम लागत में सबसे अधिक मुनाफा वाला बहुत ही अच्छा बिजनेस रहेगा।

5. गरमी के मौसम में छाछ और लस्सी का बिजनेस

भारत में 3से4 महीने प्रचंड रूप से गर्मी रहती है।ऐसे में अगर आप को ठंडी ठंडी नमकीन छाछ वो भी मसाले दार मिल जाए तो क्या ही बात हो।इसको पीने के जितने फ़ायदे उतने ही बिजनेस में लाभ भी है। आप इस बिज़नेस के लिए 10से20लीटर दूध लेकर उसे पारंपरिक तरीके से या मशीन के माध्यम से छाछ में परिवर्तित कर सकते हैं।इस कार्य के लिए आप किसी घरलू महिला की भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई स्थाई दुकान या रेहड़ी लगा सकते हैं । आप चाहे तो इसे बेहतर से बेहतर रूप दे सकते हैं।आपके छाछ की गुणवत्ता के आधार पर बिजनेस तेजी से आगे बढ़ेगा।आप इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत 10 से 20 हज़ार की लागत में ही शुरू कर सकते हैं और महीने का 10 से 20हजार रुपए तक का लाभ आराम से कमा सकते हैं।

6.गरमी के मौसम में सूती कपड़े का बिजनेस

अगर आप गर्मी के महीने मे सूती कपड़े का बिज़नेस करना चाहे तो आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसे मार्केट में बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं कपड़ो का बिजनेस शुरू करने के लिए आप होलसेल में सूती कपड़ों को खरीद सकते हैं उसके बाद मार्केट में अपना मार्जिन जोड़कर इन कपड़ों को बेच सकते हैं तथा सूती कपड़े होने के कारण इनकी अधिक बिक्री होती है जिससे आपके बिजनेस में अधिक से अधिक वृद्धि होगी और अच्छा प्रोजेक्ट कमा सकते हैं।गर्मी के मौसम में टेरीकॉट या जॉर्जेट या बाजार में कई प्रकार के वस्त्र उपलब्ध होते हैं जिन कपड़ो में अत्यधिक गर्मी और असुविधा महसूस होती है जब की सूती एवं कॉटन के कपड़े पहनने में आरामदायक होते हैं। और इससे हमें गर्मी भी कम लगती है इसलिए मार्केट में इन कपड़ों की ज्यादा डिमांड रहती है तथा गर्मी के मौसम कपड़ों का व्यापार शुरू करना बहुत ही लाभदायक होता है।आप गर्मी के महीने में सूती वस्त्र के व्यापारी बनकर कम लागत में ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। साथ ही आपके समय का सदुपयोग होता रहेगा।

7. गर्मी के मौसम में कैप और चश्मा काबिजनेस

आज का समय फैशन का समय है इसमें बन ठन कर चलना लोगों का शौक बन गया है।आज के युग में महिलाएं भी पुरुष दोनों ही इस कार्य में सामिल है।गर्मी के मौसम में कभी सौक बस तो कभी आवश्यकता बस लोगो को टोपी और चस्मा लेना पड़ जाता जाता है।तो व्यापार की दृष्टि से देखा जाए तो यह बिजनेस भी अपने आप में विशेष लाभ प्रदान करता है।आपको कैप और चश्में के बिजनेस के लिए शुरुआती तौर पर 15 हजार से 20 हजार की लागत लगानी होगी। जिसके बाद आप हर महीने 10 हजार से लेकर 18 हजार रुपये कमा सकते हैं। आपको यह बिजनेस करना भी लाभ दायक होगा।

8. गर्मी के मौसम में नींबू पानी और नारियल पानी का बिजनेस

गर्मी के मौसम में लोग नींबू पानी पीना बेहद पसंद करते हैं और नींबू पानी सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। सामान्य तौर पर खा जाए तो नींबू पानी और नारियल पानी दोनो बिज़नेस को एक साथ सुरु किया जा सकता है।नारियल पानी के बिजनेस को शुरू करने का सबसे पहले आपको नारियल पानी के व्यापारियों से संपर्क करना होगा। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं दक्षिण भारत में नारियल की खेती काफी अधिक मात्रा में की जाती है तो हम सभी दक्षिण भारत में किसी व्यापारी से नारियल को कम खर्च में खरीदने की बात कर सकते हैं गरमी के मौसम में लोग वो चीज खाना पीना पसन्द करते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक हो और उनसे गर्मी के सीजन से हमें राहत मिल सके। अगर नारियल पानी की बात करें तो यह एक नेचुरल वाटर होता है जिसके अंदर आयोडीन, सल्फर, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें आपको अधिक जगह की आवश्यकता नहीं है केवल आपको नारियल की जरूरत पड़ने वाली है इसके साथ ही आप नारियल को ठेले पर रखकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।यह भी कम लागत में ज्यादा आमदनी कराने वाला बिजनेस है।

9. गरमी के महीने में बर्फ का बिजनेस

गर्मी के मौसम में अगर आप बर्फ के व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में बर्फ की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। जो लोग जूस की दुकान करते हैं तथा आइसक्रीम का व्यवसाय करते हैं वह लोग बर्फ को भारी मात्रा में खरीदते हैं जिससे वह अपने सामान को ठंडा रख सकते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो काफी ज्यादा संभावना है कि आप अच्छा खासा पैसे कमा पाए । बर्फ का बिजनेस शुरू करने के लिए आप किसी बड़ी बर्फ की फैक्ट्री से संपर्क कर सकते हैं। तथा वहां से कम पैसे में वर्फ को लेकर अपना मार्जिन जोड़कर ऐसे लोगों को या ऐसे दुकानदारों को बर्फ सप्लाई कर सकते हैं जिन्हें इसकी जरूरत होती है जिसके माध्यम से आप महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

10. गर्मी के मौसम में समर कैम्प का बिजनेस

समर कैंप भी गर्मी के मौसम में खूब तेजी से चलता है। अगर आपको याद हो की स्कूल के जमाने में जब समर कैंप आयोजित होता था तो कैसे हम सभिलोग घर में जिद करते थे की हमें भी समर कैंप में जाना है। तो भले ही हम बड़े हो गए है लेकिन स्कूल और बच्चों की कमी नहीं। गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर बच्चे घर में बोर हो जाते है इसलिए समर कैंप उन्हें अच्छा अवसर देता है मस्ती का और पर्सनल्टी डेवलोपमेन्ट का।ऐसे में आप समर कैम्प लगाकर अपना बिज़नेस चलते हैं तो आप को अच्छा मुनाफा होगा।

बहुत सारे माँ बाप होते है जो चाहते है की उनके बच्चे भी समर कैंप जाये ताकि वो घर में रह कर इन छुट्टियों में उन्हें परेशान ना करे। आप अपने 4-6 दोस्तों के साथ एक अच्छे डेस्टिनेशन जैसे हिल स्टेशन में समर कैंप का बिजनेस करे और कैंपिंग में जरूरत आने वाले सामान को खुद बच्चों को सस्ते दाम में दे। इससे आपकी दोनों तरफ से कमाई होगी। आप इस बिजनेस के लिए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स तैयार करे जैसे लाइसेंस, कैंप के लिए एक टीम और हो जाये कैंपिंग के लिए तैयार।यह कम लागत में ज्यादा आमदनी वाला अच्छा बिज़नेस है।आज के इस आर्टिकल में इतना ही आगे मिलते हैं नए आर्टिकल और नई जानकारी के साथ।

ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट कैसे करें?

निष्कर्ष

 

यहां दी गई जानकारी के आधार पर आप समझ ही गए होंगे कि गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? आप जिस भी बिजनेस को करना चाहते हैं पहले उसके बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करें। इस तरह से जब आप किसी भी तरह के छोटे या बड़े बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपके जल्दी सफल होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top