पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें? लागत विधि और कमाई

पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें: भारत में पापड़ की प्रधानता होती है भारत के अधिकांस क्षेत्र में भोजन को अतिआकर्षक बनाता है। पापड़ पकवानों की विशेषता है, जो हर कोई पसंद करता है, भारत में इन पापडो को बच्चे से लेकर बूढ़े सभी लोग पसंद करते है, व इसकी लोकप्रियता व मांग के चलते इसे इसकी विदेशों तक मांग होती है।

 

हमारे भारत मे पापड़ की मांग हमेशा से रही है, तो आज हम पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें व पापड़ से जुड़े सभी विषय मे पूरी जानकारी को आपके साथ साझा करेंगे।

पापड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें

पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें? स्टेप बाय स्टेप समझें

 

व्यवसाय की बात आती है, तो खाद्य उद्योग को सबसे अधिक लाभदायक क्षेत्रों में से एक माना जाता है। स्वादिष्ट, स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ पापड़ की बात करें तो इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए कम निवेश और प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता होगी। इस पापड़ बनाने के व्यवसाय के कई पहलू हैं जिनका इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले विस्तार से अध्ययन करना आवश्यक है।

 

चाहे कोई भी खाना हो पर पापड़ पूरे खाने का स्वाद बढ़ा देता है. पापड़ आइटम एक कुरकुरा, गोल आकार, पतली सी खाद्य वस्तु है जो आमतौर पर विभिन्न प्रकार के आटे से बनाई जाती है। पापड़ प्रारंभ में, काले चने के आटे से बनाया जाता था और इसे मानक माना जाता है।

 

पापड़ के बिजनेस के बारे में जानकारी

 

पापड़ का व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय माना जाता है क्योंकि इसका सेवन हर कोई करता है। पापड़ मे स्वाद के साथ साथ पौष्टिक गुण भी होते हैं। वर्तमान में पापड़ का उपयोग बाज़ार में बढ़ रहा है। इस लेख में पापड़ के व्यवसाय से जुड़े सभी महत्व पूर्ण बिंदु के विषय में कुछ जानकारी को आपसे साझा करेंगे।

 

यदि आप एक महिला हैं और आप बिज़नेस को लेकर रुचि रखती है तो आपको पापड़ बनाने का बिजनेस करना चाहिए क्योंकि आप पापड़ के बिनजेस को बहुत आसानी से कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमूमन महिलाएं स्वादिष्ट खाना बनाने में पुरुषों से अच्छी मानी जाती हैं।वैसे, अगर आप पुरुष हैं तो भी आप ये भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें

 

पापड़ बनाने के बिजनेस में आपको सबसे पहले ये तय करना होगा कि आप किस तरह के पापड़ बनाने में रुचि रखती हैं। तब उसी के आधार पर आपको तमाम दालों को पीसकर उसमें मसाले मिलाने होंगे ,फिर पूरे मिश्रण को आटे की तरह गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोइयां बनानी होंगी और फिर उन्हें सुखाकर उसकी अच्छी पैकिंग करें

 

उसके बाद आप उसे अपने आस पास की दुकानों पर पर आसानी बेच सकते है। एकबार आपको थोड़ी सी परेशानी होगी लेकिन फिर आपको किस तरह के पापड़ को कितना बनाना है, इसका अंदाजा आपको बाजार से आने वाली मांग से लग जाएगा।

 

पापड़ के बिज़नेस को शुरू करने में कितनी लागत लगेगी

 

अगर बात हम सामान्य तौर पर बात करें तो एक चकला-बेलन ही इस बिजनेस में पर्याप्त होगा, जो हर किसी के घर में होता ही है अर्थात् देखा जाए तो आपको एक भी पैसा नहीं खर्च करना है इस बिजनेस में हां, कच्चे माल पर आपको पैसे खर्च करने होंगे। कुछ दालें और मसाले खरीदने में आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्युकी दालों और मसालों के रेट आए दिन बदलते रहते हैं।

 

ऐसे में आप अपने पापड़ का रेट उसकी लागत के हिसाब से खुद तय कर सकते हैं. अलग-अलग दालों के रेट अलग-अलग होते हैं, ऐसे में हर तरह के पापड़ की कीमत जरूरी नहीं कि एक सी ही हो कोई पापड़ सस्ते दामों में और कुछ पापड़ की कीमत महंगी भी हो सकती है।

 

पापड़ की मशीन से शुरू करें पापड़ का व्यवसाय

 

पापड़ के बिजनेस को मशीन से शुरू करने में जहा लागत ज्यादा लगेगी वही अहि अगर बटवकारे मुनाफे की तो मुनाफा भी ज्यादा होगा । पापड़ बिजनेस की लागत पापड़ बनाने वाली मशीन, raw material, मार्केटिंग, सेटअप की सामग्रियों आदि के आधार पर ज्यादा या कम लगती है।

 

पापड़ के मशीन की कीमत – पापड़ के मशीन की कीमत 15 हजार से 50 हजार तक की कीमत हो सकती है।

 

Raw material ( कच्चा माल ) – 5 हजार से 15 हज़ार या बड़े उद्योगों में इससे भी ज्यादा लग सकती है।

सेटअप की सामग्रियों में 10 हजार से 20 हजार तक हो सकती है जिसमे मासालो के डिब्बे, चैम्बर, डेस्क, फर्नीचर, बिजली कनेक्शन, व अन्य सामग्री होती है।

 

मार्केटिंग यानी बाजार में 2000 से 5000 तक जिसमे बैनर, आदि को लगाने का काम होता है। पम्पलेट को सोशल साइट सेट करने पर होता है।

 

शुरुआत में छोटे स्तर पर बीस से पच्चीस हजार की लागत से के लगभग से बिजनेस शुरू कर सकते है फिर धीरे धीरे बड़े पैमाने पर करने में लागत और बढ़ा सकते है।

 

पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें? इससे पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

 

पापड़ का धंधा शुरू करने से पहले आस पास के लोगो की पापड़ की पसंद व मांग की जानकारी रखना जरूरी होता है। जिससे आप अपने आसपास की बाजार को अच्छी तरह समझ सकें। इसके अनुसार आप स्वाद और क्वांटिटी के बारे में निष्कर्ष निकलकर प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं।

 

आप पापड़ के बिज़नेस को शुरू करें तो बेहतर होगा कि आप अपने Competitors की बिजनेस की पूरी जानकारी रखे तब बिजनेस शुरू करना चाहिए, जिससे आप उसकी गलतियों से सिख ले, और उसके बिजनेस की सफलता के पीछे की वजहों को जानने की कोशिश करनी चाहिए।

 

  • आपको बाज़ार में अपने पापड़ के मूल्य की सही जानकारी रखनी चाहिए।
  • मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को अच्छी तरह समझकर अपने बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग के साथ बेहतर तरीके से करने के तरीकों की जानकारी रखनी चाहिए।
  • पापड़ बिजनेस की सस्ती व ज्यादा उत्पादन वाली मशीन की जानकारी रखनी चाहिए जिससे कम लागत में ज्यादा काम करकेअधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सके।

 

पापड़ के सफल बिजनेस के लिए रखें इन बातों का ख्याल

 

आप घरों में जहा भी पापड़ बनाने का काम कर रहे उस जगह में विशेष रूप से साफ सफाई रखे, जिससे आप ग्राहको को अपनी सफाई के प्रति आकर्षित किया कर सके।

 

आप अपने पापड़ को कोशिश करे कि धूप में न सुखाए, क्योंकि इससे उसके स्वाद में फ़र्क़ आ जाता है, या तो ड्रायर या कम धूप दिखाकर, या अंदर में खुली जगह में सुखाए, जिससे स्वाद पर असर न आये।

 

आप अपने पापड़ के कारोबार में पापड़ को ब्रांड जरूर दे, क्योंकि बिना ब्रांड का पापड़ बहुत से लोग खरीदना नही पसंद करते है। पापड़ में अपनी company का logo बनवाकर अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर लगाये ताकि आपके ब्रांड का नाम हो, जिससे आपकी company की पहचान बनेगी और आपको अपने बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा भी होगा।

 

पापड़ को बनाने में स्वाद को हमेशा एक सा बनाये, जिससे आपके पापड़ का एक यूनिक स्वाद के कारण मार्किट में हो इससे बिजनेस को आप अपनी पहचान बनाकर ग्राहको को आकर्षित कर सकते हैं।

 

आप जब भी पापड़ के लिए माल आदि खरीदे, तो हमेशा सही और अच्छा माल ही खरीदें। आप खराब माल से पापड़ को कभी भी न बनाये।जिससे आप का नाम खराब हो।

 

पापड़ का बिजनेस शुरू करने से पहले स्थान का रजिस्ट्रेशन कराएं

 

1. शॉप का रजिस्ट्रेशन – कानूनी तौर पर एक बिजनेस की जगह का प्रूफ है की जमीन व जगह आपकी है/रेंट पर शॉप है तो रेंट एग्रीमेंटकरवाएं।

2.Udhyog रजिस्ट्रेशन (किसी भी बिजनेस के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन है)हर प्रकार के बिजनेस के लिए ज़रूरी है।

3.Fssai लाइसेंस (कोई भी खाने से जुड़ी चीजें का बिजनेस में जरूरी)आप अपने दुकान का अवश्य पजीकृत करवाएं।

ये मुख्य लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन होते है, जो किसी भी पापड़ के बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अवश्यक रूप से करवाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:

गांव में कौन सा बिजनेस करें?

अगरबत्ती का बिजनेस कैसे करें?

ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट कैसे करें?

निष्कर्ष

 

आज हमने आपको पापड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें? इससे संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा किया है। हम आशा करते हैं कि आप को आज की उपरोक्त बिज़नेस जानकारी बहुत पसंद आएगी। हमने आपको आज यह भी बताया की पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन आवश्यक चीजों की जरूरत होती है। इसके साथ ही साथ हमने आपको यह जानकारी भी दी कि आपको पापड़ बनाने के काम को शुरू करने के लिए कौन सा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके लिए कौन-कौन सी मशीनों की आपको जरूरत होगी और कहां से खरीद सकते हैं। हमने आपको इस बिजनेस से जुड़ी हुई सारी जरूरी जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको सारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने ऐसे सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हों।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top