Blogging के लिए Trending Topic कैसे पता करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? तब आप इस ARTICLE को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें। अक्सर नए BLOGGER के पास यह सवाल होता है, कि How to get tranding Topic for a Blog? यदि इस ARTICLE में दी गई  कुछ इंफॉर्मेशन को आप रीड करके उसे फॉलो करते हैं तब आपके लिए BLOGGING के लिए TRENDING TOPIC ढूंढ पाना बिल्कुल ही आसान हो जाएगा।
BLOGGING की FIELD में अक्सर नए BLOGGER बनते जा रहे हैं, जिससे कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? यह थोड़ा मुश्किल होता है, और कंपटीशन भी काफी ज्यादा हो गया है, ऐसे में पर्टिकुलर किसी कीवर्ड पर लिखे गए ARTICLE का कंपटीशन भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है और फिर हमें जरूरत होती है किसी नए की TOPIC  की जिसका कंपटीशन काफी कम हो और उसे सर्च करने वाले लोग ज्यादा हो मतलब उसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो।
ऐसे में जरूरत होती है हमें अपने BLOG के अकॉर्डिंग TOPIC का सिलेक्शन करने के लिए और जैसा कि आप लोग जानते हैं कि BLOG पर रोजाना पोस्ट पब्लिश करना BLOG पर TRAFFIC इंक्रीमेंट करने के लिए अच्छा होता है, लेकिन हमेशा यह हर ब्लॉगर को परेशानी होती है कि वह Blogging Trending Topic कैसे पता करें

 
Blogging के लिए Trending Topic कैसे पता करें
Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें?
 
 

Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें?

 
यदि आप एक BLOGGER हैं, और आप चाहते हैं कि आप अपने BLOG पर DAILY ARTICLE पब्लिश करें तो उसके लिए आपको BLOGGING की FIELD में अपडेट रहना होता है, जिससे आपको अपने BLOG के अकॉर्डिंग करंट में चल रहे TRENDING TOPIC का पता चलता रहे और यदि आप TRENDING TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं, तो उसके रैंक होने के चांस ज्यादा होते हैं। 

जिससे आपके BLOG पर बहुत ज्यादा TRAFFIC भी बढ़ता है, और TRAFFIC बढ़ने के साथ-साथ  रेवेन्यू भी बढ़ता है।
 

Blogging के लिए  Trending Topic 

 
आइए समझते हैं वह कौन से महत्वपूर्ण TOPIC हैं जिनका उपयोग कर आप अपने BLOG पर TRAFFIC बढ़ा सकते
हैं।
 
TOPIC1. GOOGLE TRENDS
 
यदि आप एक  BLOGGER है, तो आपने GOOGLE TRENDS के बारे में जरूर सुना होगा यहां पर करंट में चल रहे TRENDING TOPIC के बारे में आपको आसानी से पता लग सकता है, आप अपने BLOG के अनुसार यदि आप TOPIC को सर्च करना चाहते हैं, करंट टाइम में आप के ब्लॉग से रिलेटेड किस TOPIC पर सर्चेस चल रही है, इसकी जानकारी को GOOGLE TREND के माध्यम से मिल सकती हैं।  इसके अलावा इसे आप country-wise भी TOPIC का पता लगा सकते हैं, कि आपके देश में किस पर्टिकुलर  TOPIC पर ज्यादा सर्चेस हो रही हैं।
 
TOPIC2. GOOGLE SAMACHAR
 
GOOGLE SAMACHAR के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं के प्रजेंट में किस TOPIC को लोगों द्वारा ज्यादा देखा जा रहा है, किस TOPIC पर बहस चल रही है, GOOGLE SAMACHAR के माध्यम से आपको करंट अफेयर की जानकारी मिल सकती है, जिससे आपको पता लग सकता है और आप अपने ब्लॉग के अनुसार वहां से TOPIC को निकालकर उस पर अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं और अपने BLOG पर TRAFFIC को बढ़ा सकते हैं।
 
TOPIC3. YOUTUBE CHANNEL
 
आप जिस भी TOPIC को लेकर ARTICLE लिखते हैं, आपने जिस भी TOPIC पर BLOG बना रखा है आप उससे संबंधित फेमस युटुब CHANNEL को सब्सक्राइब कर उसके बैल आइकन को प्रेस करके रखें, जिससे आपको उस YOUTUBE CHANNEL पर पब्लिश होने वाले वीडियो के माध्यम से पता लग सके कि TRENDING TOPIC क्या है?  क्योंकि बड़े YOUTUBE पर अक्सर TRENDING TOPIC को जल्दी कवर करते हैं, और वह लोग उस से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को रिसर्च करके अपने वीडियो में पब्लिश करते हैं। इस Information को आप cover कर अपने reader तक पहुंचा सकते हैं।
 
TOPIC4. TOP WEBSITE
 
आप अपने BLOG के अनुसार आप जिसमें TOPIC पर BLOG लिखते हैं उस से रिलेटेड टॉप वेबसाइट को भी फॉलो कर के रख सकते हैं जिससे आपको पता लगता है कि वह लोग किस प्रकार के ARTICLE को पब्लिश कर रहे हैं उसी से रिलेटेड आप ARTICLE को अपने अनुसार कन्वर्ट करके पोस्ट करें जिससे कि आपको समझने वाले लोग आपके BLOG पर पब्लिक ARTICLE को रीड करेंगे।
 
TOPIC5. SOCIAL MEDIA
 
SOCIAL MEDIA के माध्यम से आपको करंट में चल रहे TOPIC के बारे में आसानी से पता लग सकता है, इसके लिए आपको सभी SOCIAL MEDIA अकाउंट पर एक्टिव रहना होता है और आप देख सकते हैं कि किस TOPIC पर ज्यादा TRENDING चर्चाएं हो रही हैं और इससे आप TRENDING TOPIC का पता लगा सकते हैं।  SOCIAL MEDIA में ट्विटर काफी पॉपुलर है, यदि आप ट्विटर पर फेमस सेलिब्रिटी फेमस लीडर को फॉलो करके रखते हैं, तो वहां से आपको TRENDING में चल रही किसी घटना के बारे में या किसी TOPIC के बारे में आसानी से पता लग सकता है, इसके अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग भी कर सकते हैं।
 

Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? महत्वपूर्ण TOOL

 
इसके अलावा हम कुछ ऑनलाइन टूल का उपयोग भी TRENDING TOPIC को कवर करने के लिए कर सकते हैं।
 
1. KEYHOLE
 
एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टूल है, इसका उपयोग कर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि पर   TRENDING में चल रहे TOPIC को पता कर सकते हैं, आपने अक्सर देखा होगा कि फेसबुक या ट्विटर पर TRENDING TOPIC में #KEYWORD को लेकर लोग उस TOPIC से रिलेटेड बातें करते हैं। इस टूल के माध्यम से आप # के साथ जो KEYWORD TRENDING में है, उसका पता लगा सकते है। और यदि आप KEYHOLE का उपयोग करते हैं तब आपको यह स्टूल के माध्यम से नोटिफिकेशन के माध्यम से बता दिया जाता है कि कौन सा TOPIC अभी TRENDING में चल रहा है।
2. Agorapulse
 
Agorapulse का उपयोग करके आप पता लगा सकते हैं, कि किस KEYWORD को लेकर फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग की जा रही है,और इस टूल की मदद से आप बिल्कुल अच्छे तरीके से किसी टेन्डिंग KEYWORD का पता लगा सकते हैं, जिसको  लेकर ज्यादा एडवर्टाइजमेंट किया जा रहा है। इसके माध्यम से आप उस पर्टिकुलर KEYWORD से एक अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं और जो कि यह TRENDING होता है तो आपको इसे रैंक करने में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है।
3. Reddit
 
आप में से कई लोगों ने Reddit के बारे में जरूर सुना होगा यदि आपने इस पर अकाउंट क्रिएट कर रखा है, तो आपने इस पर अक्सर देखा होगा कि TRENDING TOPIC के बारे में लोग विभिन्न प्रकार की पोस्ट करते रहते हैं, तब यहां से भी आप Reddit का उपयोग कर TRENDING TOPIC अब पता आसानी से लगा सकते हैं और उस पर एक अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं। Reddit पर लोग विभिन्न प्रकार के TOPIC पर UPVOTE और VOTE DOWN के माध्यम से चर्चाएं करते नजर आते हैं और आप यहां से यह भी पता लगा सकते हैं कि लोग किस TOPIC पर कैसे विचार को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।
 
4. Topsy
 
Topsy एक बहुत ही उपयोगी और आवश्यक टूल है, इसका उपयोग करके आप पर्टिकुलर किसी TOPIC के बारे में जान सकते हैं कि वह TOPIC किस एरिया और किस तारीख में ज्यादा TRENDING में था। इस प्रकार से आप यहां पर TREND में चल रहे TOPIC की एग्जैक्ट लोकेशन भी पता कर सकते हैं, किस एरिया में इसकी ज्यादा सर्चेस  हैं और किस तारीख में इस TOPIC पर ज्यादा सर्च एस हुई।
5. QUORA
 
QUORA के बारे में आप सभी लोगों ने सुना होगा, QUORA एक ऐसी वेबसाइट है या एक ऐसा पब्लिक प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अकाउंट बनाते हैं तो आप देखेंगे कि वहां पर विभिन्न प्रकार के लोग आंसर क्वेश्चन के माध्यम से नए-नए TOPIC के बारे में लिखते हैं वहां पर आपको एक अच्छा लिखने का आईडिया भी मिल जाता है और साथ ही साथ आपको वहां कैटेगरी सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है आपका BLOG जिस कैटेगरी का है आप उसके अनुसार अपने TOPIC को प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 

Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें: यदि आप एक BLOGGER है, तो आपको अपने BLOG पर DAILY ARTICLE पब्लिक करना चाहिए इससे आपके BLOG की ग्रोथ भी होगी और साथ ही साथ उस पर अच्छा TRAFFIC भी बढ़ेगा,  जिससे आपकी अच्छी कमाई भी होगी हमने यहां आपको आज इस ARTICLE के माध्यम से blogging se sambandhit topic के बारे में जाना।  इसमें दी गई इंफॉर्मेशन को यदि आप फॉलो करते हैं, तो यहां से आपको डेफिनेटली बहुत अच्छे TOPIC मिल जाएंगे जिस पर आप पूरा ARTICLE लिख सकते हैं। उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं।

39 thoughts on “Blogging के लिए Trending Topic कैसे पता करें?”

  1. Howdy! Do you know if they make any plugins to help with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not
    seeing very good gains. If you know of any please share.
    Thanks!

  2. I like the helpful information you provide in your articles.
    I’ll bookmark your blog and test again here regularly.
    I’m relatively certain I’ll be informed lots of new stuff right here!
    Good luck for the following!

  3. I’m curious to find out what blog platform you have been using?
    I’m experiencing some minor security problems with my latest blog and I would like
    to find something more secure. Do you have any
    suggestions?

  4. Nice blog right here! Also your website a lot
    up very fast! What host are you the use of? Can I get
    your associate hyperlink in your host? I desire my site loaded
    up as quickly as yours lol

  5. Thiѕ stay Τv ѕtreaming service iѕ ѡithout doubt one of the
    choices fоr indіviduals trying tо depart the cable firm behind for good.
    I subscribeԀ tο YouTube Tv to guage іts channеl lіbrary, person expertise ɑnd
    app efficiency.

  6. I blog often and I truly thank you for your information.
    This article has truly peaked my interest.
    I will book mark your website and keep checking for new information about once
    a week. I subscribed to your RSS feed as well.

  7. Thank you for some other fantastic article. Where else may just anyone get that kind of info in such an ideal approach of
    writing? I have a presentation subsequent week, and I am at
    the look for such info.

  8. Hello, I think your website might be having browser
    compatibility issues. When I look at your website in Ie, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping.
    I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, fantastic blog!

  9. After exploring a number of the articles on your site, I really appreciate your way of writing
    a blog. I bookmarked it to my bookmark webpage list and will be checking back
    soon. Please check out my website too and tell me what you think.

  10. You’re so awesome! I do not suppose I’ve read anything like that before.

    So great to find someone with a few original thoughts on this
    subject. Seriously.. many thanks for starting this up.
    This site is one thing that is required on the internet,
    someone with some originality!

  11. Howdy! I could have sworn I’ve visited this website before but after browsing through
    a few of the articles I realized it’s new to me.
    Anyhow, I’m certainly delighted I discovered it and I’ll be book-marking it and
    checking back regularly!

  12. Thanks for your personal marvelous posting! I quite enjoyed reading it, you might be a great author.I will ensure that I
    bookmark your blog and will often come back someday.

    I want to encourage you to continue your great posts, have a nice evening!

  13. When I initially commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now each time a comment
    is added I get four emails with the same comment. Is there any way
    you can remove me from that service? Cheers!

  14. hey there and thank you for your info – I’ve definitely picked up something new from right here.
    I did however expertise some technical issues using this site, since I experienced to reload the
    site lots of times previous to I could get it to load correctly.
    I had been wondering if your web host is
    OK? Not that I’m complaining, but slow loading instances times will very
    frequently affect your placement in google and can damage your high-quality score
    if advertising and marketing with Adwords. Anyway I am adding this RSS to my email and could look out for much more of your respective exciting content.
    Ensure that you update this again soon.

  15. Hi there very nice site!! Man .. Excellent .. Superb
    .. I will bookmark your web site and take the feeds additionally?
    I am satisfied to search out a lot of useful information right here in the submit, we’d like work out more techniques in this regard,
    thanks for sharing. . . . . .

  16. Hi there, I discovered your website via Google while looking for a similar topic, your
    site got here up, it seems to be great. I have bookmarked
    it in my google bookmarks.
    Hello there, just changed into alert to your weblog through Google, and found that it’s
    really informative. I am gonna watch out for brussels.
    I will be grateful for those who proceed this in future.
    Numerous other people will probably be benefited from your writing.
    Cheers!

  17. Nice post. I used to be checking constantly this blog and I’m inspired!
    Extremely useful info specially the remaining section 🙂
    I take care of such information much. I used to be looking for this particular information for a long time.
    Thanks and best of luck.

  18. Have you ever considered creating an ebook or guest authoring on other websites?

    I have a blog centered on the same information you discuss and would love to have
    you share some stories/information. I know my readers would
    enjoy your work. If you’re even remotely interested, feel free to
    send me an e mail.

  19. Hello, I think your site might be having browser compatibility issues.

    When I look at your website in Opera, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping.
    I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, terrific blog!

  20. I am really inspired together with your writing skills and also with the
    structure in your weblog. Is that this a paid subject matter or did
    you customize it your self? Either way keep up the nice high quality writing,
    it’s rare to look a nice blog like this one nowadays..

  21. Thanks for your personal marvelous posting! I truly enjoyed reading
    it, you may be a great author. I will remember to
    bookmark your blog and will often come back later on. I
    want to encourage you to ultimately continue your great work, have a
    nice evening!

  22. May I simply say what a relief to find someone who genuiely knows what they are discussing
    online. You certainly realize how to bring a problem to light and
    make it important. Moore people ought to read this and unnderstand this
    side of the story. I can’t believe you aren’t more popular since you
    certainly possess the gift.

    Here is my web page :: homepage

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top