Chat gpt किस देश का Tool है?

Chat gpt किस देश का Tool है? या इस टूल को किस कंट्री के द्वारा निर्मित किया गया है, इसके बारे मे कई लोग जानने की इच्छा रखते हैं। पिछले कुछ सालों मे chat gpt टूल को काफी ज्यादा यूज किया जा रहा है। यह एक ऑनलाइन टूल के रूप मे बहुत ही कम समय मे काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका है। इस टूल का इस्तेमाल कर कई लोग अपने काम को बहुत ही आसानी से और कम समय मे कंप्लीट कर सकते हैं।

Chat gpt एक AI बेस्ड टूल है, जिसमे लगभग सभी तरह की जानकारी को इकट्ठा किया गया है। इस टूल के माध्यम से यूजर टेक्स्ट के फॉर्म मे इन्फॉर्मेशन को प्राप्त कर सकते हैं। चैट जीपीटी इस तरह से डिज़ाइन किया है की इसको इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। इसलिए यह टूल बहुत ही कम समय मे काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया। आइये जानते हैं Chat gpt किस देश Tool का है? व इसके ओनर के बारे मे डीटेल जानकारी।

Chat gpt किस देश का Tool है

 

Chat gpt किस देश का Tool है

Initial release November 30, 2022
Developer(s) OpenAI
Written in  Python
Engine  GPT-3.5 GPT-4
Platform  Cloud computing platforms
Type Chatbot Large language model
Generative pre-trained transforme
License Proprietary
Website chat.openai.com/chat

Chat gpt टूल को आज के समय मे हर कोई जनता है। ज़्यादातर यूजर ( स्टूडेंट, वर्किंग प्रोफेशनल, नॉर्मल यूजर) सभी इस शानदार AI टूल का इस्तेमाल अपने काम को और भी अधिक आसानी से करने के लिये कर रहे हैं। यदि आप भी इस टूल का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा की यह कितना आसान है। कई लोग इस टूल को इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हे chat gpt country of origin के बारे मे जानकारी नहीं होती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम chat gpt country के बारे मे जानेंगे साथ ही chat gpt के मालिक के बारे मे भी जानेंगे। क्योंकि अक्सर लोग जब किसी ऑनलाइन टूल या सॉफ्टवेर को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो वे उसके बारे मे डीटेल मे जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। चूंकि chat gpt इन्फॉर्मेशन का एक अच्छा स्त्रोत है इसलिए यह कई लोगों के मोबाइल, कम्प्युटर व लैपटाप मे उपलब्ध होता है।

Chat gpt किस देश का Tool/ सॉफ्टवेर है?

यदि आप Chat gpt को इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह मुख्य रूप से Open AI कंपनी के द्वारा निर्मित की गई है, जो की एक अमेरीकन कंपनी है। अतः आप यह कह सकते हैं की Chat gpt एक अमेरीकन कंपनी या US based कंपनी है। Open AI के द्वारा प्रोवाइड किया गया एक सक्सेस टूल है जो बहुत ही कम समय मे दुनिया भर मे फेमस हो चुका है।

Chat gpt का मालिक कौन है?

Chat gpt एक ऑनलाइन टूल है जिसे साल 2022 मे 30 नवंबर को लॉंच किया गया था इसके लॉंच होते ही जब लोगों के इसका इस्तेमाल करना शुरू किया तो इसके बाद से यह फेमस होते चला गया। chat gpt को Open AI द्वारा डिवैलप किया गया है जो की एक अमेरीकन कंपनी है। इस कंपनी को कई लोगों के द्वारा स्टार्ट किया गया जिसमे ओनर के रूप मे सैम ऑल्टमैन, एलोन मस्क के अलावा कई अन्य लोग शामिल है जैसे इल्या सुतस्केवर, जेसिका लिविंगस्टन, पीटर थील, रीड हॉफमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन, वोज्शिएक ज़रेम्बा और जॉन शुलमैन।

इस तरह से आप समझ ही गए होंगे की Chat gpt के owner Open AI के owner ही है। Chat gpt को आज के टाइम पर पूरे विश्व मे इस्तेमाल किया जा रहा है और कई लोगों का ऐसा मानना है की Chat gpt की वजह से कई लोगों की जॉब भी खतरे मे हैं। खैर यह एक अलग मुद्दा है लेकिन Chat gpt की प्रसिद्धि भी किसी से छिपी नहीं है।

Conclusion

Chat gpt किस देश का Tool है? यह जानने के साथ ही आप यह भी जान ही गए हैं की Chat gpt के मालिक कौन है। टेक्नालजी की दुनिया मे निरंतर नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे मे यह उम्मीद की जा सकती है की आने वाले समय मे कई तरह के नए AI based टूल हमारे जीवन का एक हिस्सा बन जाए। कई लोग जो ऑनलाइन जॉब करते हैं या फ्रीलांसिंग कर पैसे कमा रहे हैं उन्हे समय के साथ ऑनलाइन नए टूल्स के साथ अपडेट रहने की आवश्यकता है ताकि आगे वे और अच्छा प्रदर्शन कर सके। उम्मीद है यहाँ दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Machine Learning (मशीन लर्निंग) क्या होती है

3 thoughts on “Chat gpt किस देश का Tool है?”

  1. Wonderful beat I wish to apprentice while you amend your web site how could i subscribe for a blog web site The account aided me a acceptable deal I had been a little bit acquainted of this your broadcast provided bright clear idea

  2. I loved even more than you will get done right here. The picture is nice, and your writing is stylish, but you seem to be rushing through it, and I think you should give it again soon. I’ll probably do that again and again if you protect this walk.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top