छोटे शहर में कौन सा बिजनेस करें? सबसे विश्वसनीय और उपयुक्त व्यवसाय

छोटे शहर में कौन सा बिजनेस करें: छोटे शहर में ज्यादा लागत लगाकर बिजनेस भी शुरू नही करना चाहिए क्युकी वहा पर रहकर आप शुरुआत दौर में अत्यधिक लाभ नहीं कमा सकते हैं। तो छोटे शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा जरूरत जिस चीज को उसी बिज़नेस के बारे में आपको थोड़ी खोज़बीन करनी चाहिए जिससे आप को अच्छा अनुभव मिले उसी दिशा में आपको काम करना चाहिए।

 

छोटे शहरों के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया से संबंधित यह जानकारी आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। आपको यह लगता होगा कि बिजनेस तो सिर्फ बड़े-बड़े शहरों में ही किया जा सकता है, लेकिन मैं आपको बता दूं, कि यह पूरी तरह से गलत है। ऐसे कई सारे बिजनेस है जिसे कि आप छोटे शहर में करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

छोटे शहर में कौन सा बिजनेस करें? Best Business Idea for Small Cities and Village

 

आजकल सभी नौकरी के पीछे ही पड़े हुए हैं, खासकर अगर बात करें सरकारी नौकरी की, तो उसके पीछे तो लाखों की संख्या में लोग पड़े रहते हैं, कि उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाए। लेकिन हम आपको बता दें, कि आपको जितनी बड़ी से बड़ी नौकरी भी क्यों ना मिल जाए, अपना खुद का बिजनेस करना ही आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

 

ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें ना ही आपको अपने बॉस की डांट खानी पड़ती है, और ना ही आपको काम का बोझ होता है, यानी कि आप सारा काम अपने हिसाब से कर सकते हैं, क्योंकि वह बिजनेस सिर्फ और सिर्फ आपका होगा, उसमें आपके अलावा और किसी का अधिकार नहीं होगा। अगर आपको भी उन बिजनेस के बारे में जानना है, कि वह कौन से बिजनेस है जिसे कि आप छोटे शहरों में भी स्टार्ट कर सकते हैं। तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

 

आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे कुछ बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जोकि आप छोटे शहर में शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। सबसे खास बात तो यह होगी, कि जो आज हम आपको बिजनेस बताएंगे, उसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होगी, और आप इन बिजनेस को अपने छोटे से गांव या छोटे से शहर में भी स्टार्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे। क्योंकि हमने अच्छे से रिसर्च करके आपके लिए इस आर्टिकल को लिखा है, ताकि हम आपको अपने लेख के माध्यम से सही जानकारी दे सकें।

 

तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं, और आपको एक एक करके उन सभी व्यवसाय के बारे में बताती हूं जो आप छोटे शहर में सबसे अधिक प्रभावित ढंग से संचालित कर सकते हैं।

 

1. सिलाई कढ़ाई करने तथा सिलाई कढ़ाई के प्राशिक्षण का कार्य

 

आज का दौर फैशन प्रधान है इसमें लोगो को अलग अलग प्रकार का फैशन करना बेहद पसंद है ।सिलाई मशीनें या कढ़ाई मशीनो का कार्य आना चाहिए। तो बिज़नेस निश्चित रूप से प्रभावित होकर आगे बढ़ जायेगा।

 

अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाली सिलाई कढ़ाई जानते हैं तो आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।सिलाई की कला एक ऐसी कला है जिसकी जरूरत हर जेनरेशन के लोगो को होती है चाहे वह आज के लोग हो या आने वाले कल के लोग हों। सिलाई कढ़ाई का बिज़नेस महिलाओ के लिए बहुत अच्छा बिजनेसहै।

 

इससे आप आसानी से कम करते हुए आप बिजनेस को आगे बड़ा सकते हैं।अगर आप सिलाई कढ़ाई जानती है तो काफी अच्छा बात है। आपको शुरुआत में लोगों से मिलना पड़ेगा उनको अपने कार्य के बारे में बताना होगा।इससे लोगो का कार्य आपके पास आना शुरू हो जाएगा।और इस प्रकार आप अपना कार्य आगे बढ़ा सकते हैं।

 

2. छोटे शहर में सैलून का बिज़नेस

 

छोटे शहर मेंआप एक छोटा सा सुविधायुक्त सैलून खोल सकते हैं जिससे आप वहां के लोकल लोगो के लिए उपयुक्त होंगे यदि आपका कार्य व्यवहार अच्छा है तो निश्चित तौर पर आपका व्यवसाय आगे बढ़ेगा।

 

आजकल लड़के अलग प्रकार से हेयर स्टाइल करवाना पसंद करते हैं, तो ऐसे में अगर आप अलग-अलग स्टाइल में बाल कटिंग करना सीख जाते हैं, तो आप इस बिजनेस को किसी भी स्थान पर करके अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।अगर आपके छोटे शहर या फिर गांव के आसपास कोई और नाई की दुकान नहीं है, तब तो यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है, आप इस बिजनेस को करके बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

 

बात करें कमाई की, तो इस बिजनेस को करके आप छोटे शहर में भी आसानी से 30 से 40000 रुपए महीने के कमा सकते हैं। सलून शॉप एक ऐसा बिजनेस है, जोकि हर स्थान पर चलता ही चलता है, और इससे आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

 

3. छोटे शहर में चाय या काफी का बिजनेस

 

किसी भी बड़े या छोटे शहर में आप एक चाय या काफी की छोटी या बड़ी दुकान खोल सकते हैं। शुरुआत के दो चार दिन आपको थोड़ा सा काम लाभ दिलाएंगे उसके बाद आपका व्यवसाय अच्छे से चलने लगेगा। बस आपकी चाय और काफी बनाने तरीका एवम स्वाद दोनो बढ़िया होना चाहिए जिससे आपके ग्राहक विशेष रूप से प्रभावित होकर आपके पास आना पसंद करें।

 

आपको अपनी दुकान पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा जिससे आपके कार्य में चार चांद लग जाए।छोटे शहर में आप बहुत अच्छे से लाभ कमा सकें।

 

4. छोटे शहर में किराना (जनरल स्टोर) की दुकान खोले

जनरल शॉप यानी की किराने की दुकान

 

छोटे शहरों के लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस प्लान है, क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कि वह सभी सामान बिकते हैं, जिसकी हर घर में जरूरत होती है। जैसे कि चावल, गेहूं, आटा, दाल, शक्कर, नमक, तेल, आदि कई प्रकार की चीजें, जोकि हमारी दैनिक जीवन में काम आती है।

 

तो अगर आप छोटे शहर में निवास करते हैं, और कोई बिजनेस ओपन करना चाहते हैं। तो किराने का बिजनेस ओपन करना आपके लिए बहुत ही अच्छा और फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको कंपटीशन करने की भी जरूरत नहीं होती, क्योंकि इस सामानों की जरूरत लगभग सभी को होती है।

 

ग्राहक खुद चलकर आपके पास आते हैं, और वैसे भी अगर आप छोटे शहर से हैं और आप लोगों को उनके शहर में ही किराना का सामान उपलब्ध करवा देते हैं, तो यह उनके और आपके दोनों के लिए ही फायदेमंद हो जाता है, क्योंकि उन्हें भी अपने शहर में ही बाहर जाए बिना किराने का सामान प्राप्त हो जाता है, और आपकी भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इस बिजनेस को करके आप आसानी से महीने के 30 से 35 हजार रुपए कमा सकते हैं।

 

5. छोटे शहर में ट्यूशन या कोचिंग क्लास का बिजनेस

 

छोटे शहर में आप आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।आप आसानी से अपने घर पर रहकर कोचिंग पढ़ा सकते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छे बिज़नेस की शुरुआत होगी । आप छोटे शहर में इस बिज़नेस को करके अत्यधिक लाभ कमा सकते हैं।घरेलू महिलाओ के लिए बिजनेस के रूप मे कोचिंग पढ़ाना अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

अगर आप को बच्चों को पढ़ाना पसन्द है या आप खुद को क्रिएटिव बनाना चाहते हैं तो ऐसे में बच्चों को से घर पे पढ़ाया जा सकता है।ऐसा देखा जाता है कि बच्चे अपने परिजन से पढ़ना पसंद नहीं करते ऐसे में आप उन बच्चों का मार्ग दर्शन कर सकते हैं।अगर आप इस बिज़नेस में इच्छुक हैं तो आप आसानी से अपने घर में ट्यूशन का बोर्ड लगा कर या किसी समाचार पत्र में विज्ञापन के माध्यम से भी अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं।

 

ऐसा हो सकता है कि शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो परंतु धीरे धीरे आप को अच्छा महसूस होने लगेगा।स्त्री पुरुष दोनों ही छोटे शहर में यह बिजनेस आसानी से कर सकते हैं।

 

6. छोटे शहर में आप मोबाइल की दुकान और मोबाइल को रिपेयर करने की दुकान खोले

 

ऐसी कोई भी जगह नहीं है जहां के लोगों के द्वारा स्मार्टफोन यानी कि मोबाइल का इस्तेमाल नहीं किया जाता हो। आजकल तो गांव में भी सभी के पास स्मार्ट फोन होता है, क्योंकि आज के समय में स्मार्टफोन के बिना कोई भी कार्य करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो चुका है।तो मोबाइल को इस्तेमाल करने के साथ आए दिन उसे इस्तेमाल करने वालों को एक प्रॉब्लम होती है, जोकि मोबाइल खराब होने की होती है, और अगर बात करें गांव क्षेत्र और छोटे शहरों की, तो वहां आसपास उन्हें रिपेयरिंग की सुविधा नहीं मिलती है,

 

इसलिए उन्हें अपने मोबाइल को बाहर रिपेयरिंग के लिए भेजना होता है, जिससे कि उनका काफी ज्यादा खर्चा भी हो जाता है। तो ऐसे में अगर आप अपने छोटे शहर या फिर गांव में एक मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर लेते है तो इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको खुद को रिपेयरिंग का काम आता है, तो आप खुद यह कार्य कर सकते हैं, और अगर नहीं, तो आप कोई ऐसे व्यक्ति को अपने दुकान में नौकरी में रख सकते हैं, जिसे कि मोबाइल रिपेयरिंग का काम अच्छे से आता हो। आसपास रिपेयरिंग की शॉप ना होने के कारण, सभी लोग आपके पास ही रिपेयरिंग का काम लेकर आएंगे, जिससे कि आप इस बिजनेस में अच्छी खासी कमाई कर लेंगे।

 

7. छोटे शहर में कपड़े का बिजनेस करे

 

बड़े शहरों में तो आपको सड़कों के किनारे किनारे पर हर 1 किलोमीटर पर ही बड़े-बड़े कपड़ों की दुकान देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अगर बात करें छोटे शहरों या फिर गांव की, तो वहां कपड़ों की दुकान बहुत ही कम होती है। इसलिए स्थानीय लोगों को कपड़े खरीदने के लिए बाहर ही जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपने शहर में या फिर गांव में एक अच्छा सा कपड़ा का दुकान खोल लेते हैं, तो आप इससे बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

 

बस इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि आपके एरिया में किस प्रकार के कपड़ों का डिमांड है, क्योंकि कपड़ों में बहुत सारी वैरायटी होती है, अगर आप अपने ग्राहकों के हिसाब से कपड़े अपने दुकान में रखेंगे, तो आप इससे ज्यादा अच्छी कमाई कर पाएंगे। अगर आप छोटे पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहे, तो आप आसानी से 1 से 2 लाख में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, और अगर बात करें आपके मुनाफे की तो इस बिजनेस से आप आसानी से 10से 15हजार कमा सकते हैं।

 

8. दूध डेरी या मिल्क उद्योग

 

छोटे शहर में आप बहुत आसानी से दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप इस बिज़नेस को गाय या भैंस पलकर दूध के आधार पर बड़ा और छोटा रूप दे सकते हैं । यह बिजनेस भी उत्तम बिजनेस की श्रेणी में आता है।इसके लिए आपको कई लोगो की आवश्यकता होगी । जिससे पशुओं का भरण पोषण और आहार पूरा होता रहे, और आपका व्यवसाय दिनप्रतिदिन आगे बढ़ता रहे।इस बिज़नेस में आप खूब तरक्की कर सकते हैं।

9. छोटे छोटे शहर में जूते और चप्पल का व्यवसाय

 

ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र कुछ चीजों कि जरूरत हर क्षेत्र के लोगो को होती हैं और आपको बता दें कि आप छोटे शहर में जूते चप्पल का बिज़नेस करेंगे तो निश्चित रूप से आप सफल व्यवसाई बनेंगे और आपको आपकी लागत से कही ज्यादा मुनाफा होगा।

 

10. छोटे शहर में कॉस्मेटिक की दुकान

 

कॉस्मेटिक की दुकान खोलना गांव और शहर दोनो जगह पर सफल बिज़नेस सिद्ध होगा।क्युकी कॉस्मेटिक की आवश्यकता सभी जगह के लोगो को होती है ऐसे में आप अपने बिजनेस को खोलकर अपनी कमाई में चार चांद लगा सकते हैं।आप को अच्छा मुनाफा भी होगा और आपको यह बिजनेस करना अच्छा भी रहेगा।

 

11.छोटे शहर में जनसुविधा केंद्र

 

छोटे शहर में जनसुविधा केंद्र खोलना वहां के निवासियों के लिए विशेष खुशी की बात होगी । क्योंकी जन सुविधा से वहां के स्थानीय लोगों का बहुत लाभ होगा ।साथ ही जिसने इस बिजनेस को शुरू किया है उसे भी काफी मुनाफा होगा। जन सुविधा केंद्र में आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना, फोटोकॉपी करना, पासपोर्ट साइज फोटो बनाकर देना, ऑनलाइन बैंक से पैसे निकलना, आधार कार्ड, पैन कार्ड से संबंधित कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आप एक लैपटॉप या कंप्यूटर और प्रिंटर लेकर काम शुरू कर सकते हैं।

 

यदि आपका बिजनेस अच्छी तरह चलने लगता है तो आप लोगों की डिमांड के अनुसार अन्य सुविधाएं भी बढ़ा सकते हैं। आज के टाइम पर छोटे शहरों में कई लोग ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी करवाते हैं ऐसे में आप इस प्रकार की सर्विसेज भी प्रोवाइड कर सकते हैं। यह बिजनेस भी आपकी लोकेशन के अनुसार 15000 से 20000 हजार रुपए शुरुआत में कमा कर दे सकता है।

गर्मी के मौसम में कौन सा बिज़नेस करें?

ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट कैसे करें?

निष्कर्ष

 

यहां दी गई जानकारी के माध्यम से आपको यह जानने में मदद मिलेगी की छोटे शहर में कौन सा बिजनेस करें? छोटे छोटे शहर से लेकर बड़े शहर के लिए यह अति उत्तम बिजनेस आइडिया है।आप एक बार जरूर हमारे द्वारा बताए गया उपरोक्त बिज़नेस के बारे में अपने मित्रों और सहयोगियों को बताएं। जिससे हमको भी अच्छा मोटिवेशन मिलता रहे और आपको भी व्यवसाय को शुरू करने में आसानी हो। आज हमने आपको बहुत ही महत्वपूर्ण बिज़नेस के संदर्भ में बताया है। कृपया आप भी इस बिज़नेस के बारे जानकारी रखें।

66 thoughts on “छोटे शहर में कौन सा बिजनेस करें? सबसे विश्वसनीय और उपयुक्त व्यवसाय”

  1. I am really inspired together with your writing talents as neatly as with
    the layout on your blog. Is that this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way stay up the nice quality writing, it is uncommon to look a nice
    blog like this one these days..

  2. I have learn some excellent stuff here. Definitely worth bookmarking for revisiting.
    I surprise how much attempt you set to make this
    sort of wonderful informative website.

  3. Hey there just wanted to give you a quick heads up. The text in your content seem to be running off the screen in Firefox.
    I’m not sure if this is a formatting issue or something
    to do with internet browser compatibility but I thought I’d post to let you know.
    The design look great though! Hope you get the issue solved soon. Thanks

  4. A fascinating discussion is worth comment. I do believe that you should publish more about this topic,
    it might not be a taboo matter but usually people do not talk
    about such issues. To the next! Cheers!!

  5. Wow that was odd. I just wrote an extremely long comment but after I clicked submit my comment didn’t appear.
    Grrrr… well I’m not writing all that over again. Anyhow, just wanted to say great blog!

  6. Hi, I do think this is an excellent web site. I stumbledupon it 😉 I’m going to come back
    once again since I book-marked it. Money and freedom is the best way
    to change, may you be rich and continue to help others.

  7. I’m not sure where you’re getting your information, but great topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.
    Thanks for excellent information I was looking for this information for my mission.

  8. Hi! I know this is kind of off topic but I was wondering which blog platform
    are you using for this site? I’m getting fed up of WordPress
    because I’ve had issues with hackers and I’m looking at alternatives for another
    platform. I would be awesome if you could point me in the direction of a good platform.

  9. My brother recommended I may like this web site. He was entirely right.
    This publish truly made my day. You can not consider simply how so
    much time I had spent for this info! Thank you!

  10. When some one searches for his vital thing, thus he/she
    desires to be available that in detail, therefore that thing is maintained over
    here.

  11. You really make it seem so easy with your presentation but I find this topic to be actually
    something which I think I would never understand.

    It seems too complicated and extremely broad for me. I am looking forward for your
    next post, I will try to get the hang of it!

  12. Hello just wanted to give you a quick heads up. The text in your content seem to be running off the screen in Opera.
    I’m not sure if this is a format issue or something
    to do with internet browser compatibility but I thought I’d post to
    let you know. The layout look great though! Hope you get the problem solved soon. Many thanks

  13. Hello There. I discovered your weblog using msn. This is a really well written article.
    I’ll be sure to bookmark it and return to read extra of your useful information. Thank you for the post.
    I’ll definitely return.

  14. Excellent post. Keep posting such kind of information on your page.
    Im really impressed by your site.
    Hey there, You’ve done an incredible job.
    I will definitely digg it and individually recommend to my friends.
    I’m confident they’ll be benefited from this site.

  15. Excellent website you haᴠe hеre but I was curious if yօu kneѡ of any discussion boards that cover the same topics ԁiscussed hеre?
    I’ⅾ really like to be a part of community ѡhere I can get suggestions from other experienced people tһat share the samе intеrest.
    If үoս hɑve any suggestions, please ⅼеt me know.
    Αppreciate it!

    Ꭺlso visit my hօmepage … заправка цветных картриджей

  16. I’m really enjoying the design and layout of your site. It’s a very easy on the eyes which makes it much more enjoyable for
    me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create
    your theme? Superb work!

  17. What i don’t understood is in fact how you’re not
    actually much more smartly-liked than you may be
    now. You’re so intelligent. You recognize therefore
    significantly on the subject of this subject, made me for my part believe it from numerous various angles.
    Its like men and women are not fascinated except it’s something to accomplish with Lady gaga!

    Your individual stuffs excellent. At all times take care
    of it up!

  18. It’s appropriate time to make some plans for the long run and it
    is time to be happy. I have learn this post and if I may I want to suggest you few
    interesting things or suggestions. Maybe you can write next articles referring to this article.

    I wish to learn more things about it!

  19. Hello there! This is my first comment here so I just wanted to give
    a quick shout out and tell you I really enjoy reading through your articles.
    Can you recommend any other blogs/websites/forums that cover the same topics?
    Thank you so much!

  20. I all the time used to read post in news papers but
    now as I am a user of internet thus from now I
    am using net for articles or reviews, thanks to web.

  21. Great goods from you, man. I’ve take note your stuff
    prior to and you are just extremely wonderful. I really like
    what you’ve obtained right here, really like what you are saying and the
    way in which during which you say it. You’re making it enjoyable and you continue to care for to stay it wise.
    I can not wait to read much more from you. This is actually a wonderful website.

  22. I love your blog.. very nice colors & theme. Did you design this
    website yourself or did you hire someone to do it for you? Plz reply as I’m
    looking to create my own blog and would like to find out
    where u got this from. thanks

  23. Thanks a bunch for sharing this with all folks you really understand what
    you’re speaking approximately! Bookmarked. Kindly also seek advice from my website =).

    We could have a link exchange contract among us

    Also visit my web site – blank template

  24. Hey there outstanding website! Does running a blog similar to this require a large amount
    of work? I’ve virtually no understanding of coding however I was hoping to
    start my own blog soon. Anyways, if you have any recommendations or tips for new blog
    owners please share. I understand this is off subject but I simply needed to ask.

    Thanks!

    Also visit my page best Template

  25. When I initially commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now
    each time a comment is added I get four e-mails with the same comment.
    Is there any way you can remove people from that service?
    Thank you!

  26. Thankis fⲟr үߋur personal marvelous posting!I ѕeriously enjoted reading it,
    уou ϲould ƅе а great author. І ѡill ensure that I bookmark your blog
    and will eventually come ƅack іn the future. I want to encourage ߋne tօo
    continue your great ѡork, have a nice evening!

  27. Woah! I’m really digging the template/theme of this blog.
    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s difficult to get that “perfect balance” between user
    friendliness and appearance. I must say you have done a amazing job with this.
    Additionally, the blog loads super fast for me on Chrome. Exceptional Blog!

  28. I blog often and I really appreciate your content. This article has truly
    peaked my interest. I will bookmark your site and keep checking for
    new details about once a week. I subscribed to your Feed too.

  29. I do agree with all the concepts you have offered on your post.

    They’re very convincing and will certainly work.
    Still, the posts are too brief for novices. May just you
    please lengthen them a bit from next time? Thanks for the post.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top